Home हिंदी नहीं, यूपी में BJP के 20 MLA नहीं देंगे इस्तीफा, पुराना वीडियो वायरल

नहीं, यूपी में BJP के 20 MLA नहीं देंगे इस्तीफा, पुराना वीडियो वायरल

Share
Share

न्यूज चैनल TV9 भारतवर्ष के लोगो वाली एक क्लिप सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इस क्लिप को सोशल मीडिया पर शेयर कर कहा जा रहा है कि बीजेपी विधायक मुकेश वर्मा का दावा है कि उत्तर प्रदेश के 20 विधायक बीजेपी से इस्तीफा देंगे!

इस क्लिप को ट्विटर पर सपा में मुंबई उत्तर पश्चिम के मीडिया प्रभारी सलाम इस्लाम खान ने शेयर किया और इसे भाजपा के लिए आगामी 2024 लोकसभा चुनाव से पहले का रुझान करार दिया।

सपा नेता के अलावा इस क्लिप को कांग्रेस समर्थक अक्षत जैन समेत अन्य यूजर्स ने शेयर किया है।

https://twitter.com/AkshatJ91945219/status/1584068876681502720?t=w-SaNLzkQRElfK6Xn140Uw&s=19
https://twitter.com/DivyanshuBuddh/status/1584007425157640192?t=CrEV3kbgQSCfKCmr7Bd5OA&s=08

वायरल क्लिप में एंकर को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि मुकेश वर्मा, स्वामी प्रसाद मौर्या के घर पर मौजूद हैं। इससे यह संदेह हुआ कि कहीं ये क्लिप इसी साल उत्तर प्रदेश में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव से पहले की तो नहीं! क्योंकि भाजपा में रहे स्वामी प्रसाद ने विधानसभा चुनाव से पहले ही भाजपा का दामन छोड़कर सपा का हाथ थाम लिया था और यह राजनीतिक घटनाक्रम काफी सुर्खियों में रहा था।

Fact Check

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए हमनें वायरल क्लिप के साथ इस्तेमाल किए गए कुछ कीवर्ड्स “बीजेपी विधायक मुकेश वर्मा 20 विधायक TV9” को इंटरनेट पर सर्च किया। इस दौरान हमें TV9 भारतवर्ष न्यूज चैनल के एक फेसबुक वीडियो का लिंक मिल गया जिसे 14 जनवरी 2022 को अपलोड किया गया था।

स्त्रोत : TV9 भारतवर्ष फेसबुक पोस्ट

इस वीडियो को ध्यान से सुनने पर पता चला कि ये वही क्लिप है जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। बाद में और अधिक पड़ताल करने पर ओरिजनल क्लिप TV9 भारतवर्ष के यूट्यूब चैनल पर भी मिल गई।

इसके अलावा पड़ताल के दौरान ही TV9 की वेबसाइट पर 13 जनवरी 2022 को प्रकाशित एक न्यूज रिपोर्ट मिली जिसमें बताया गया था कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले शिकोहाबाद से विधायक मुकेश वर्मा ने इस्तीफा दे दिया है।

इन तमाम बिंदुओं से स्पष्ट है कि TV9 भारतवर्ष की वायरल क्लिप जिसमें भाजपा विधायक मुकेश वर्मा द्वारा पार्टी के 20 विधायकों के संभावित इस्तीफे का दावा किया जा रहा है, 9 माह पुरानी है। और इस खबर का आगामी 2024 लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

Claim बीजेपी विधायक मुकेश वर्मा का दावा है कि उत्तर प्रदेश के 20 विधायक बीजेपी से इस्तीफा देंगे!
Claimed by सपा में मुंबई उत्तर पश्चिम के मीडिया प्रभारी सलाम इस्लाम खान, कांग्रेस समर्थक अक्षत जैन समेत अन्य यूजर्स
Fact Checkदावा भ्रामक है, भाजपा विधायक के बयान वाली वायरल क्लिप यूपी विधानसभा चुनाव से पहले की है और 9 माह पुरानी है

प्रिय पाठकों, हम भारत के खिलाफ फर्जी खबरों का उजागर करने की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। हमारे पास अन्य लोगों की तरह कोई कॉर्पोरेट फंडिंग नहीं है। आपका छोटा सा सहयोग हमें और आगे बढ़ने में मदद करेगा। कृपया सहयोग करें।

जय हिन्द

Share