Home हिंदी नहीं, हरियाणा में बंद नहीं हुए 105 स्कूल, आम आदमी पार्टी का दावा फर्जी

नहीं, हरियाणा में बंद नहीं हुए 105 स्कूल, आम आदमी पार्टी का दावा फर्जी

Share
Share

6 अक्टूबर, 2022 को, ‘आप’ की हरियाणा इकाई ने एक ट्वीट किया जिसमें हरियाणा में भाजपा सरकार के शिक्षा व्यवस्था का मज़ाक उड़ाया गया।

इसी ट्वीट में आप हरियाणा ने केजरीवाल के शिक्षा मॉडल की प्रशंसा करते हुए दावा किया कि मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा में 105 स्कूल बंद कर दिए गए

Fact Check

हमारी टीम ने यह जाँचने के लिए पड़ताल की कि क्या हरियाणा आप द्वारा किया गया दावा सही है। “हरियाणा में 105 स्कूल बंद” का उपयोग करके कीवर्ड सर्च की मदद से, हमें द ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने 105 मिडिल और हाई स्कूल को 20 से कम छात्रों और 25 छात्रों वाले स्कूलों को नजदीकी स्कूलों में विलय करने का निर्णय लिया है।

सूत्रों के हवाले से द ट्रिब्यून की रिपोर्ट में कहा गया है कि 97 सरकारी मिडिल स्कूलों में 20 से कम छात्र थे और 3 किलोमीटर के भीतर नजदीक के स्कूल हैं, छह मिडिल स्कूलों में 10 से कम छात्र थे और उनके नजदीक में कोई स्कूल नहीं था, और दो हाई स्कूलों में 25 से कम छात्र थे।

अंबाला डीईओ सुधीर कालरा के अनुसार, छात्रों को लाभ पहुंचाने और हर छात्र के लिए शिक्षक उपलब्ध होने की गारंटी के लिए निर्णय लिया गया था।

स्रोत : द ट्रिब्यून

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अलावा हमें हरियाणा के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का एक ट्वीट भी मिला। ट्वीट के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने स्कूलों और शिक्षकों के रिक्त पदों के दावों को भ्रामक और निराधार बताया है। प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोई स्कूल बंद नहीं किया है, कुछ स्कूलों का विलय कर दिया गया है।

इसके अलावा, कीवर्ड सर्च “हरियाणा में 105 स्कूलों के विलय पर मनोहर लाल खट्टर प्रेस कॉन्फ्रेंस” का उपयोग करते हुए, हमें 25 अगस्त, 2022 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के चैनल पर पोस्ट किए गए यूट्यूब पर 58:30 मिनट लंबा वीडियो मिला।

वीडियो में, 11 मिनट 26 सेकंड टाइम फ्रेम में, शिक्षा क्षेत्र पर चर्चा करते हुए, खट्टर कहते हैं कि 2004 से स्कूलों की संख्या कम ज्यादा होती रही है। और इसका कारण मांग का ज्यादा प्रभाव रहा है। मांग के साथ-साथ छात्रों की संख्या और उनकी जरूरतों क्या हैं, इसको पहले कभी ध्यान नहीं दिया गया। एक विषय जो पिछले सालों से चलता रहा है और जिसे नजरअंदाज कर दिया गया था, एक ही भवन में चार प्रकार के स्कूलों की मान्यता थी, अर्थात् प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय, उच्च विद्यालय और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय। और चार प्रकार के स्कूलों में से प्रत्येक के लिए चार हेड नियुक्त कर दिए। परिणामस्वरूप, जिन प्राध्यापकों को प्रत्येक सप्ताह कम से कम 30-35 लेक्चर देने का कार्य सौंपा गया है, उनके पास पढ़ाने का कोई अवसर नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि इस मुद्दे से निपटने के लिए, उन्होंने एक इमारत में ऐसे स्कूलों के सभी विंग को एक स्कूल के रूप में मानने का फैसला किया है, और एक हेड नियुक्त किया जाएगा। प्रशासनिक कार्यों की देखरेख के लिए प्रत्येक के लिए एक प्रभारी नियुक्त किया जाएगा।

19:29 मिनट से उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली कई अतिरिक्त समस्याओं की व्याख्या करते हुए कहा कि एक भवन में चार प्रकार के स्कूलों की मान्यता के कारण, कागजों पर स्कूलों की संख्या बढ़कर 15 हजार हो गई थी। हालांकि, वे स्कूल नहीं हैं। आंकड़े महज 9-10 हजार के आसपास हैं।

अंत में उन्होंने इस दावे का खंडन किया कि हरियाणा में स्कूलों को बंद कर दिया गया था, यह कहते हुए कि वे सभी विलय कर दिए गए हैं।

11 मिनट 26 सेकंड टाइम फ्रेम के बाद से हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि आप पार्टी द्वारा किया गया दावा झूठा है। हरियाणा में भाजपा सरकार ने 105 स्कूलों को बंद नहीं किया, बल्कि उन्हें अन्य उपलब्ध स्कूलों में विलय कर दिया गया।

Claim हरियाणा में भाजपा सरकार ने 105 स्कूलों को बंद किया
Claimed byआप की हरियाणा ईकाई
Fact Checkदावा भ्रामक है, एक ही भवन में चल रहे 4 प्रकार मान्यता प्राप्त स्कूलों को एक स्कूल बना दिया गया

प्रिय पाठकों, हम भारत के खिलाफ फर्जी खबरों का उजागर करने की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। हमारे पास अन्य लोगों की तरह कोई कॉर्पोरेट फंडिंग नहीं है। आपका छोटा सा सहयोग हमें और आगे बढ़ने में मदद करेगा। कृपया सहयोग करें।

जय हिन्द !

Share