Home हिंदी क्या नितिन गडकरी PM मोदी की आलोचना कर रहे हैं? ये है वीडियो का सच

क्या नितिन गडकरी PM मोदी की आलोचना कर रहे हैं? ये है वीडियो का सच

Share
Share

सोशल मीडिया पर सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा जिसमें दावा किया जा रहा है कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना कर रहे हैं।

पोस्ट के अनुसार गडकरी इस बात पर जोर दे रहे हैं कि देश में प्रत्येक व्यक्ति को शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने का अधिकार होना चाहिए।

इसी वीडियो को समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता आईपी सिंह ने अपने ट्विटर अकाउंट से साझा किया और लिखा “बीजेपी अध्यक्ष श्री नितिन गडकरी बहुत से सवाल उठा रहे हैं आज पीएम मोदी को सुनना चाहिए।”

साझा किए गए वीडियो में कुछ सब टाइटल भी दिखे जिसमें दावा किया गया है “PM के विरोध में पहली बार खुल कर प्रेस कांफ्रेंस, नरेन्द्र मोदी को गडकरी ने सुझाव क्यों देना पड़ा।”

https://twitter.com/IPSinghSp/status/1552877754026143744?t=eYRci3ITOrOX_I5kH4t1LA&s=19
आर्काइव लिंक

सपा प्रवक्ता के अलावा भी कई ट्विटर यूजर्स ने इसी वीडियो को साझा किया है।

आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

Fact Check

वायरल वीडियो में लिखे गए कैप्शन के कारण यह सन्देहास्पद लगा जिसके कारण हमने इसकी बारीक़ छानबीन की।

वीडियो को बारीकी से विश्लेषण करने में पता चला कि गडकरी 8 से 37 सेकंड के बीच विरोध को कुचलने के लिए कांग्रेस सरकार की आलोचना कर रहे हैं।

वीडियो से संबंधित कीवर्ड्स को जब हमनें इंटरनेट पर सर्च किया तो मालूम हुआ कि वायरल वीडियो अभी का नहीं है। वायरल वीडियो की तरह ही एक वीडियो यूट्यूब पर मिला जिसे भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक चैनल ने 11 साल पहले 16 अगस्त 2012 को पोस्ट किया था। भाजपा द्वारा पोस्ट किया गया ओरिजनल वीडियो 4 मिनट 26 सेकंड का था जिसमें कैप्शन था “BJP Byte : Anna Hazare & Prime Minister”

दोनों वीडियो को गौर से सुनने के बाद पता चला कि इसी 4 मिनट 26 सेकंड वाले ओरिजनल वीडियो की 2 मिनट 12 सेकंड की क्लिप काटकर सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल की गई है।

ओरिजनल वीडियो यहां देखे

आगे वायरल वीडियो की जांच के लिए हमनें कुछ और कीवर्ड्स डाले तो उसी प्रेस कॉन्फ्रेंस को कवर करने वाली कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिली।

Screen shot

वेब लिंक

Screen shot

वेब लिंक

Screen shot

वेब लिंक

कई न्यूज रिपोर्ट्स के विश्लेषण से साफ पता चला कि तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार की आलोचना कर रहे थे और वह मजबूत लोकपाल की मांग को लेकर धरना देने की घोषणा करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे की गिरफ्तारी की निंदा कर रहे थे। अर्थात गडकरी मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नहीं बल्कि तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की आलोचना कर रहे थे।

Claim नितिन गडकरी पीएम मोदी की आलोचना कर रहे हैं।
Claimed byसपा प्रवक्ता आईपी सिंह एवं अन्य।
Fact Checkनितिनगडकरी तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह की आलोचना कर रहे हैं और वीडियो 11 साल पुराना है।

प्रिय पाठकों, हम भारत के खिलाफ फर्जी खबरों का भंडाफोड़ करने की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। हमारे पास अन्य लोगों की तरह कोई कॉर्पोरेट फंडिंग नहीं है। आपका छोटा सा सहयोग हमें और आगे बढ़ने में मदद करेगा। कृपया सहयोग करें।

Share