Home हिंदी BJP नेताओं की हाथापाई का वीडियो उच्च स्तरीय बैठक का नहीं, जानें पूरा सच

BJP नेताओं की हाथापाई का वीडियो उच्च स्तरीय बैठक का नहीं, जानें पूरा सच

Share
Share

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग हाथापाई करते हुए दिख रहे हैं। यह दावा किया गया है कि वीडियो भारतीय जनता पार्टी की उच्चस्तरीय बैठक का है जहां नेताओं में जूते व थप्पड़ चले।

इस वीडियो को वन इंडिया के पत्रकार इंजमाम वाहिदी ने शेयर किया है।

गुजरात में विधानसभा के चुनाव होने हैं जबकि हिमाचल प्रदेश में चुनाव सम्पन्न हो चुके हैं और गुजरात के साथ परिणाम आएंगे। चुनावों के बीच वायरल पोस्ट की सच्चाई जानना हमारे लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। हमनें नेताओं की हाथपाई वाले वीडियो की भी एक पड़ताल की।

Fact Check

अपनी पड़ताल के शुरुआत में हमनें सबसे पहले वायरल वीडियो के की फ्रेम को रिवर्स सर्च किया। इस दौरान द ट्रिब्यून द्वारा 6 मार्च 2019 को पोस्ट किया गया यूट्यूब वीडियो मिला। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में मौजूद जानकारी के मुताबिक ये वीडियो उत्तर प्रदेश का है जहां बीजेपी सांसद शरद त्रिपाठी ने सरकारी बैठक के दौरान अपनी पार्टी के विधायक राकेश सिंह को चप्पल से मारा।

स्त्रोत : द ट्रिब्यून

इसके अलावा न्यूज 18 की मार्च 2019 की ही एक रिपोर्ट मिली जिसमें सन्तकबीरनगर में हुई इस घटना का जिक्र किया गया था। दरअसल भाजपा सांसद शरद त्रिपाठी पार्टी सहयोगी और विधायक राकेश सिंह पर भड़क गए क्योंकि स्थानीय सड़क के शिलान्यास से उनका नाम गायब था। विधायक ने जवाब दिया था कि यह उनका फैसला था। वे संत कबीर नगर स्थित समाहरणालय सभागार में जिला योजना समिति की बैठक में शामिल हुए थे।

वीडियो को मार्च 2019 में भी कई पत्रकारों द्वारा शेयर किया गया था।

https://twitter.com/Interceptors/status/1103272524891201536?t=pX656IovC3pZVl3SFa5mvA&s=19

इन तमाम बिंदुओं से स्पष्ट है कि ये वीडियो करीब तीन साल पुरानी घटना का है और ये भाजपा की उच्च स्तरीय बैठक नहीं बल्कि सन्तकबीरनगर में जिला योजना समिति की बैठक थी।

Claim भाजपा की उच्चस्तरीय बैठक में जूते व थप्पड़ चले
Claimed byइंजमाम वाहिदी
Fact Checkभ्रामक है

प्रिय पाठकों, हम भारत के खिलाफ फर्जी खबरों को उजागर करने की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। हमारे पास अन्य लोगों की तरह कोई कॉर्पोरेट फंडिंग नहीं है। आपका छोटा सा सहयोग हमें और आगे बढ़ने में मदद करेगा। कृपया सहयोग करें।

जय हिन्द

आप हमें UPI द्वारा भी सहयोग कर सकते हैं : vgajera@ybl

Share