Home हिंदी MP में मौलाना की हत्या में नहीं है बजरंग दल का हाथ, ओवैसी का दावा फर्जी

MP में मौलाना की हत्या में नहीं है बजरंग दल का हाथ, ओवैसी का दावा फर्जी

Share
Share

सोशल मीडिया पर मध्यप्रदेश के शहडोल जिले की एक खबर तेजी से वायरल हो रही है जिसमें दावा किया गया कि झारखंड के रहने वाले मौलाना अताउल्लाह कासमी को बजरंग दल के कार्यकर्ता ने जला दिया और शव को जंगल में फेंक दिया।

मूल रूप से इस खबर को जामिया टाइम्स नामक नामक ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया गया था जिसे बाद में MIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने यह कहते हुए हवा दी कि क्या मोदी सरकार इस संगठन (बजरंग दल) पर प्रतिबंध लगाएगी ?

वहीं इस कथित घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए असम से कांग्रेस सांसद अब्दुल खालिक ने कहा, “क्या हमारे पीएम मोदी जी में आतंक फैलाने वाले इस संगठन को प्रतिबंधित करने की हिम्मत है?”

Fact Check

घटना में साम्प्रदायिक एंगल जोड़ा जा रहा था लिहाजा इसकी पड़ताल करनी आवश्यक थी। हमारी पड़ताल में घटना को लेकर दावों से इतर अलग सच्चाई सामने आई।

घटना मध्यप्रदेश के शहडोल जिले की बताई जा रही थी तो इससे सम्बंधित कुछ कीवर्ड्स को हमनें इंटरनेट पर सर्च किया। इस दौरान हमें हिंदी समाचार पत्र दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने बताया कि जिले के सिंहपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत उधिया ग्राम निवासी शिवशंकर यादव अपने परिवार की एक महिला की तबीयत खराब होने पर झारखंड के पलामू जिले के निवासी अताहउल्ला खान से झाड़ फूंक करवा रहा था। लेकिन, उसने झाड़ फूंक की आड़ में महिला से अश्लील हरकतें कर दी। इसी का बदला लेने के उद्देश्य से आरोपी शिवशंकर ने उसे मौत के घाट उतार दिया।

अपनी पड़ताल में पूरी रिपोर्ट पढ़ी लेकिन उसमें बजरंग दल का किसी की ओर से जिक्र नहीं आया। अपनी पड़ताल में आगे बढ़ते हुए हमनें मध्यप्रदेश पुलिस के आधिकारिक पोर्टल से मृतक के परिजनों द्वारा घटना को लेकर कराई गई FIR की कॉपी प्राप्त की।

सिंहपुर थाने में दर्ज हुई FIR में मृतक के बड़े भाई नुरुल खान जोकि पलामू (झारखंड) में आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर की दुकान संचालित करते हैं, ने बताया कि उनके छोटे भाई अताहउल्ला खान की शादी ग्राम खाम्हा थाना गोहपारू जिला शहडोल की निवासी नजिया परवीन से हुई थी। उनका भाई झाड़-फूंक का काम करता है।

वह 20.09.2022 को झारखंड से अपने ससुराल ग्राम खाम्हा थाना गोहपारू आया था। उसने दिनांक 21.09.2022 को सुबह तकरीबन 11:00 बजे रिश्तेदार मोहम्मद नसरुदीन की मोटर सायकल ली और अपने ससुराल से यह कहकर निकला कि वह झाड़ फूंक करने ग्राम उधिया थाना सिंहपुर निवासी रामबाई पिता रामजियावन यादव के घर जा रहा है।

मृतक के परिजनों द्वारा कराई गई FIR (स्त्रोत : MP पुलिस)

मृतक के भाई ने आगे बताया कि उनका भाई उसके यहां पहले भी झांड फूंक करने गया था। जब शाम तक उनका भाई ससुराल वापस नहीं आया और उसका फोन भी स्विच ऑफ आ रहा था तो उसके ससुराल वालों ने आसपास के गाँव में उसकी तलाश की। कुछ पता नहीं मिलने पर उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट गोहपारू थाने में लिखाई गई थी।

दिनांक 26.09.2022 की सुबह करीबन 11:00 बजे पुलिस से सूचना प्राप्त हुई कि एक अज्ञात व्यक्ति की अधजली हुई लाश सिंहपुर रेल्वे स्टेशन ग्राम पड़मनिया का जंगल थाना सिंहपुर जिला शहडोल में मिली है जिसका हुलिया उनके भाई से मिलता जुलता है जिसकी पहचान करना है।

सूचना पर वह अपने रिश्तेदार एवं साथियों के साथ मौके पर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि उनके भाई अताहउल्ला खान की लाश अधजली अवस्था में ग्राम पड़मनिया के जंगलों में सरई के पेड़ पौधों के पास पड़ी है। भाई व उनके रिश्तेदारों ने उसके चेहरे, शरीर और पैर एवं उसके कपड़े के अवशेष जो उसके पैर में लगा हुआ था, को देखकर मृतक की पहचान कर ली। 

अंत में नुरुल ने कहा कि उन्हें शंका है कि उनका भाई उधिया में जिस रामबाई पिता रामजियावन यादव के घर झाड़ फूंक करने गया था उसी के घर के लोगों ने उनके भाई की हत्या कर दी है।

विस्तृत FIR

वहीं घटना को लेकर शहडोल पुलिस ने भी एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की। पुलिस ने थाना सिंहपुर के पड़मनिया जंगल में मिली अधजली लाश का पर्दाफाश करते हुए बताया कि मृतक अताहउल्ला खान झाड़ फूंक की आड़ में महिला से अश्लील हरकत करता था। और इसी का बदला लेने की नीयत से उसकी हत्या की गई।

सिंहपुर पुलिस द्वारा शव मिलने के 4 घंटे बाद ही आरोपी शिवशंकर को गिरफ्तार कर लिया गया व उसकी निशानदेही से मृतक की मोटर सायकल भी जप्त कर ली गई है। आरोपी ने नवलपुर की सोन नदी में मोटर सायकल को बहा दी थी।

पुलिस के मुताबिक घटना स्थल पर तकनीकी एवं भौतिक आधार पर विवेचना के क्रम में प्राप्त जानकारी से ज्ञात हुआ कि दिनांक 21.09.2022 को मृतक अपने परिचित की मोटर सायकल लेकर सिंहपुर रोड की तरफ ग्राम पनिया की तरफ गया है। जिसके आधार पर ग्राम उधिया में रहने वाले शिवशंकर यादव से पूछताछ करने पर उसके द्वारा प्रथमतः तो पुलिस को गुमराह करने का प्रयास किया गया एवं भौतिक साक्ष्यों के आधार पर उसके द्वारा अताहउल्ला खान की हत्या पड़मनिया के जंगलों में की जाना एवं मृतक की मोटर सायकल को नवलपुर की सोन नदी के बीच में फेंका जाना स्वीकार किया गया।

इन तमाम बिंदुओं से स्पष्ट है कि मौलाना अताहउल्ला की हत्या में बजरंग दल का कोई हाथ नहीं है और पुलिस की मानें तो हत्या का कारण आरोपी की बहन से मृतक का अश्लीलता करना था।

Claimझारखंड निवासी मौलाना अताउल्लाह कासमी को बजरंग दल के कार्यकर्ता ने जला दिया और शव को जंगल में फेंक दिया।
Claimed byजामिया टाइम्स व मिल्लत टाइम्स
Fact Checkदावा गलत है, हत्या में बजरंग दल का कोई सम्बंध नहीं मिला है

प्रिय पाठकों, हम भारत के खिलाफ फर्जी खबरों का उजागर करने की जिम्मेदारी निभा रहे है। हमारे पास अन्य लोगों की तरह कोई कॉर्पोरेट फंडिंग नहीं है। आपका छोटा सा सहयोग हमें और आगे बढ़ने में मदद करेगा। कृपया सहयोग करें।

जय हिन्द !

Share