Home हिंदी J&K राष्ट्रीय राजमार्ग पर सेब के ट्रकों को रोकने का कारण ओवैसी व महबूबा के दावों से अलग

J&K राष्ट्रीय राजमार्ग पर सेब के ट्रकों को रोकने का कारण ओवैसी व महबूबा के दावों से अलग

Share
Share

26 सितंबर 2022 को जम्मू कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सेब से लदे सैकड़ों ट्रक लंबे समय तक फसे रहे। इस यातायात अवरुद्ध का कश्मीर के फल उत्पादकों ने विरोध किया और कहा कि ट्रकों को रोके जाने की वजह से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बाद में जम्मू-कश्मीर की पूर्व CM और PDP की नेता महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर में फल उत्पादकों को हो रही इन परेशानियों का जिम्मेदार भाजपा सरकार को ठहराया। एक ट्वीट में उन्होंने लिखा, “उप-राज्यपाल द्वारा कश्मीर के लोगों को परेशान करने के लिए जानबूझकर राजमार्ग पर इन ट्रकों को रोका जा रहा है।”   

आर्काइव लिंक 

अगले दिन महबूबा मुफ्ती ने कहा कि यदि वाहनों आवागमन सुचारू रूप से नहीं होने दिया गया तो वह फल उत्पादकों और ट्रक ड्राइवरों के साथ श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध करेगी। PDP के अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार वह करने की कोशिश कर रही है जो यहूदियों ने फ़िलिस्तीनियों के साथ किया, उनको आर्थिक रूप से काट दिया था।

आर्काइव लिंक 

PDP नेताओं के अलावा, AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी NDTV की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए भाजपा सरकार को घेरने की कोशिश की। ट्वीट में ओवैसी ने कहा कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा देने की वजह से कश्मीरियों के अधिकारों का हनन हो रहा है। 

आर्काइव लिंक 

फैक्ट चैक 

PDP नेताओं और असदुद्दीन ओवैसी द्वारा किया गया दावा संदेहास्पद लगा, इसलिए हमने इसकी पड़ताल की। 

हमने जब इस मामले की पड़ताल करने के लिए गूगल पर कुछ कीवर्ड्स सर्च किए, तो हमें हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस अधिकारी ने कहा कि बारिश के कारण राजमार्ग पर चट्टानें गिर गई थीं जिसके कारण ट्रक रुके हुए हैं

पुलिस अधिकारी ने आगे बताया कि वे किसी के जीवन को खतरे में नहीं डाल सकते हैं और उन्हें उम्मीद है कि समस्या का जल्द ही समाधान हो जाएगा। इस समस्या के समाधान के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) को इसका जिम्मा सौंपा गया है।

Source- Hindustan Times

आगे और पड़ताल करने पर हमें इंडियन एक्सप्रेस की एक और रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के अनुसार, ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि NHAI द्वारा 1 सितंबर 2022 को दी गई जानकारी के अनुसार सुरंग के जरिए 17,631 सेब के ट्रकों समेत 45,923 वाहनों को श्रीनगर से जम्मू पहुंचाया गया। इसके अलावा, काजीगुंड में लगभग 2,500 ट्रकों का बैकलॉग था, जबकि 26 सितंबर को ट्रक एक बार फिर श्रीनगर से जम्मू चले गए थे।

Source- Indian Express

पुलिस अधिकारी से मिली और जानकारी के अनुसार ने काजीगुंड में सेब के ट्रकों को ग्रिडलॉक से मुक्त करने के लिए पहली प्राथमिकता दी गई थी, जिसके परिणामस्वरूप कोई भी फल का ट्रक दो दिनों से अधिक समय तक नहीं फसा रहा। आगे पुलिस ने इसे निहित स्वार्थों द्वारा फैलाया गया झूठा दावा और दुष्प्रचार करार दिया है।

Source- Indian Express

हमारी पड़ताल के बाद यह साफ़ हो गया कि PDP नेता महबूबा मुफ्ती और AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी द्वारा जनता को गुमराह करने के इरादे से झूठा दावा किया था। कश्मीर राजमार्ग प्राकृतिक कारणों की वजह से अवरुद्ध हुआ था और वाहन फंस गए थे तथा जैसे ही रास्ता साफ हुआ, वाहनों का आवागमन शुरू हो गया।

दावाभाजपा सरकार कश्मीरियों के अधिकार छीन रही है
दावेदारमहबूबा मुफ्ती, असदुद्दीन ओवैसी
फैक्ट चैकदावा झूठा है 

प्रिय पाठकों, हम भारत के खिलाफ फर्जी खबरों का उजागर करने की जिम्मेदारी निभा रहे है। हमारे पास अन्य लोगों की तरह कोई कॉर्पोरेट फंडिंग नहीं है। आपका छोटा सा सहयोग हमें और आगे बढ़ने में मदद करेगा। कृपया सहयोग करें।

जय हिन्द !

Share