Home हिंदी PM मोदी ने राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया? जाने सच्चाई

PM मोदी ने राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया? जाने सच्चाई

Share
Share

3 अगस्त, 2022 को हरीश गोयल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को छद्म राष्ट्रवादी बताते हुए कैप्शन के साथ एक पोस्ट शेयर की, जिसका शीर्षक था “राष्ट्रवाद और तिरंगे का अपमान”। 

इस पोस्ट में दिखाया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरंगे के स्कॉर्फ से अपना चेहरा पोंछ रहे हैं।

https://twitter.com/HarishG82141308/status/1554788784276848640?t=FQPrixfXlQOR-yBM2_iVXQ&s=19
Click here for the archive link

उनके ट्वीट का कांग्रेस पार्टी की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भी समर्थन किया।

उदयपुर से यूथ कांग्रेस के जिला सोशल मीडिया समन्वयक चिराग शर्मा ने भी पोस्ट को रीट्वीट किया।

इसके बाद आईटी सेल के सदस्य और छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के सोशल मीडिया प्रभारी योगेश पाणिग्रही ने भी पोस्ट का समर्थन किया। 

Fact Check

पोस्ट में इन्फोग्राफिक की रिवर्स इमेज सर्च करके, हमें YouTube लिंक मिला, जहां प्रधान मंत्री को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2015 पर 35,000 से ज्यादा योग उत्साही लोगों की रिकॉर्ड सभा को संबोधित करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गले में तिरंगे का स्कॉर्फ लपेटे हुए हैं।

Click here for the Youtube link

भारतीय ध्वज संहिता 2002 के अनुसार, धारा 1.1 में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि राष्ट्रीय झंडे में तीन रंगों की पट्टियां होंगी जिसमें समान चौड़ाई वाली तीन आयताकार पट्टियां या छोटी पट्टियां होगी। सबसे ऊपर की भारतीय केसरी रंग की पट्टी होगी और सबसे नीचे की पट्टी भारतीय हरे रंग की। बीच की पट्टी सफेद रंग की होगी। जिसके बीच में समान अंतर पर 24 धारियों वाले नेवी ब्लू रंग के अशोक चक्र का एक डिजाइन होगा।

इसी धारा में आगे उल्लेख किया गया है कि अशोक चक्र अधिमान्यतः स्क्रीन प्रिंटिड या अन्यथा छपा हुआ या स्टेंसिल किया हुआ या उचित रूप से कढ़ा हुआ होगा और सफेद पट्टी के केन्द्र में झंडे के दोनों से स्पष्ट तौर पर दिखाई देगा।

IFC 2002, clause number 1.1, Source Link

भारतीय ध्वज संहिता, 2002 की धारा 1.3 के अनुसार राष्ट्रीय ध्वज आकार में आयताकार होगा। झंडे की लंबाई और ऊंचाई (चौड़ाई) का अनुपात 3:2 होगा।

IFC 2002, clause number 1.3, Source Link

इन्फोग्राफिक में दिखाया गया स्कॉर्फ न तो 3:2 के अनुपात में है और न ही इसके बीच के सफेद भाग पर अशोक चक्र छपा है। इसलिए यह देखा जा सकता है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय ध्वज से अपना चेहरा नहीं पोंछ रहे हैं या न ही उसका अपमान कर रहे हैं।

इस तरह से कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता हरीश गोयल द्वारा किया दावा भ्रामक है।

Claim पीएम मोदी तिरंगे का अपमान कर रहे हैं।
Claimed byकांग्रेस प्रवक्ता
Fact Checkभ्रामक

Share