Home हिंदी शाहरुख खान की फ़िल्म ‘पठान’ से जोड़कर CM योगी की एडिटेड फोटो वायरल

शाहरुख खान की फ़िल्म ‘पठान’ से जोड़कर CM योगी की एडिटेड फोटो वायरल

Share
Share

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में मुख्यमंत्री फिल्म अभिनेता शाहरुख खान को देखते हुए नजर आ रहे हैं।

फोटो को अब्दुल नामक शाहरुख खान समर्थक यूजर एवं हिंदू शेरनी नामक ट्रोल अकाउंट ने शेयर किया है। इन्होंने फोटो के कैप्शन में लिखा है, “फीफा के फाइनल  मैच का आनंद लेते सीएम योगी जी। योगी जी को पता चला कि भारत का प्रतिनिधित्व शाहरुख खान मैच में लाइव स्टूडियो से कर रहे हैं तो उनसे रहा नही गया। योगी जी भी पठान फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।”

https://twitter.com/Abdul_SRKian01/status/1604715225894178816?t=qtfdSikmopqGHSUoF42FQA&s=19
स्त्रोत : फेसबुक

बता दें कि यह फोटो तब वायरल हो रही है जब शाहरुख खान के लिए लीड रोल वाली आगामी फिल्म पठान का देशभर में भारी विरोध चल रहा है।

हमारी टीम ऐसे तस्वीरों का पहले भी पड़ताल कर चुकी है। लिहाजा इस बार भी हमने इस फोटो की पड़ताल की। हालांकि, हमारी पड़ताल में सच्चाई दावे से बिल्कुल अलग निकली।

Fact Check

पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल फोटो को रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 18 दिसंबर को ट्वीट की गई एक तस्वीर मिली। इस तस्वीर में मुख्यमंत्री अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच हुए फीफा वर्ल्ड कप फाइनल मैच का लुफ़्त लेते नजर आ रहे थे।

यहां से स्पष्ट हो गया कि योगी आदित्यनाथ द्वारा ट्वीट की गई फोटो को ही एडिट करके टीवी स्क्रीन में अर्जेंटीना-फ्रांस के खिलाड़ियों को जगह शाहरुख खान को दिखाया गया है।

इसके अलावा हमें इंटरनेट पर सर्च करने पर कई मीडिया रिपोर्ट भी मिल गई जिसमें मिला कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फीफा वर्ल्ड कप फाइनल मैच का आनंद उठाया।

इसके अलावा हमने अपनी पड़ताल को कंफर्म करने के लिए वायरल फोटो को फोटो फॉरेंसिक वेबसाइट पर अपलोड किया इस दौरान हमें ELA संकेत मिले। जिससे पता चल रहा था कि फोटो में कुछ एलिमेंट अलग से जोड़े गए हैं जोकि फोटोशॉप को ही दर्शाता है।

स्त्रोत : फोटो फॉरेंसिक

अंत में हमने योगी आदित्यनाथ पठान समर्थन जैसे कीवर्ड्स को सर्च किया लेकिन हमें ऐसी कोई भी मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें बताया गया हो कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पठान फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं या कि उसका समर्थन कर रहे हैं।

इन तमाम बिंदुओं से स्पष्ट हो जाता है कि वास्तविक तस्वीर में योगी आदित्यनाथ फीफा वर्ल्ड कप फाइनल मैच देख रहे थे ना कि शाहरुख खान को। एडिटिंग तकनीक के जरिए टीवी में चल रहे असली दृश्य को एडिट कर शाहरुख खान की तस्वीर जोड़ दी गई है।

Claim फीफा विश्वकप फाइनल मैच के दौरान योगी आदित्यनाथ ने पठान फ़िल्म का इंतजार करते हुए शाहरुख खान को देखा।
Claimed byअब्दुल, हिंदू शेरनी
Fact Checkतस्वीर एडिटेड है

प्रिय पाठकों, हम भारत के खिलाफ फर्जी खबरों को उजागर करने की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। हमारे पास अन्य लोगों की तरह कोई कॉर्पोरेट फंडिंग नहीं है। आपका छोटा सा सहयोग हमें और आगे बढ़ने में मदद करेगा। कृपया सहयोग करें।

जय हिन्द

आप हमें UPI द्वारा भी सहयोग कर सकते हैं : vgajera@ybl 

Share